New Aadhar Card Apply 2024 : किसी भी उम्र का आधार कार्ड कैसे बनवाएं, देखें नया तरीका 2024 ?
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New Aadhar Card Apply 2024 : किसी भी उम्र का आधार कार्ड कैसे बनवाएं, देखें नया तरीका 2024 ?

New Aadhar Card Apply 2024: आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा भारतीय नागरिकों को जारी किया गया 12 अंकों का नंबर है। आधार का उद्देश्य किसी व्यक्ति की पहचान स्थापित करना और विभिन्न सरकारी कल्याण और सब्सिडी कार्यक्रमों को सुव्यवस्थित करना है, यह सुनिश्चित करना कि वे सीधे लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचें।

New Aadhar Card Apply 2024 : किसी भी उम्र का आधार कार्ड कैसे बनवाएं, देखें नया तरीका 2024 ?

नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए, आप नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

आधार कार्ड के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

चरण 1: https://appointments.uidai.gov.in पर जाएं और अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र का पता लगाने के लिए अपना राज्य/पिनकोड/इलाका/जिला दर्ज करें।

चरण 2: केंद्र पर जाएँ और सुनिश्चित करें कि आप अपने साथ दस्तावेज़ों की मूल प्रतियाँ लाएँ जो निम्नलिखित का प्रमाण हों।

  • पहचान का प्रमाण
  • पते का प्रमाण
  • जन्मतिथि का प्रमाण

चरण 3: जब आप नामांकन केंद्र पर पहुंचें, तो आवश्यक सटीक जानकारी के साथ नामांकन फॉर्म भरें।

चरण 4: पूरी तरह से भरा हुआ नामांकन फॉर्म और ऊपर उल्लिखित सहायक दस्तावेज जमा करें। आपकी फोटो और बायोमेट्रिक जानकारी (आईरिस और फिंगरप्रिंट स्कैन) ली जाएगी।

चरण 5: केंद्र प्रतिनिधि आपके नामांकन की पुष्टि के रूप में आपको एक पावती पर्ची जारी करेगा। इसमें 14 अंकों की नामांकन संख्या शामिल है। इस नंबर का उपयोग निम्नलिखित वेबसाइट – https://myaadhaar.uidai.gov.in/CheckAadhaarStatus पर आपके आधार कार्ड आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। चरण 6: एक बार आपकी जानकारी सत्यापित हो जाने के बाद, आपका आधार कार्ड आपको मेल द्वारा भेज दिया जाएगा। इसे आने में 90 दिन (3 महीने) तक का समय लग सकता है।

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आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

वैकल्पिक रूप से, आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप ऑफ़लाइन के समान प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

ध्यान दें – आपको व्यक्तिगत रूप से केंद्र पर जाना होगा क्योंकि आपके बायोमेट्रिक्स की आवश्यकता है।

आवश्यक दस्तावेज़

नए आधार कार्ड के लिए आवेदन करते समय प्रस्तुत किए जाने वाले आवश्यक दस्तावेज यहां दिए गए हैं-

पहचान प्रमाण दस्तावेज़

  • पासपोर्ट
  • पैन कार्ड
  • राशन/पीडीएस फोटो कार्ड
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • सरकारी फोटो पहचान पत्र/पीएसयू द्वारा जारी सेवा फोटो पहचान पत्र
  • नरेगा जॉब कार्ड
  • मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान द्वारा जारी फोटो आईडी
  • शस्त्र लाइसेंस
  • फोटो बैंक एटीएम कार्ड
  • फोटो क्रेडिट कार्ड
  • पेंशनभोगी फोटो कार्ड
  • स्वतंत्रता सेनानी फोटो कार्ड
  • किसान फोटो पासबुक
  • सीजीएचएस/ईसीएचएस फोटो कार्ड
  • डाक विभाग द्वारा जारी नाम और फोटो के साथ पता कार्ड, राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार द्वारा लेटरहेड पर जारी फोटो के साथ पहचान प्रमाण पत्र

पते का प्रमाण दस्तावेज़

  • पासपोर्ट
  • बैंक स्टेटमेंट/पासबुक
  • डाकघर खाता विवरण/पासबुक
  • राशन पत्रिका
  • मतदाता पहचान पत्र
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पीएसयू बिजली बिल द्वारा प्रदान किए गए सरकारी फोटो आईडी कार्ड/सेवा चित्र पहचान पत्र (3 महीने से अधिक पुराने नहीं)
  • पानी का बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
  • लैंडलाइन फ़ोन बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
  • संपत्ति कर की रसीद (3 महीने से अधिक पुरानी नहीं)
  • क्रेडिट कार्ड का विवरण (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
  • बीमा पॉलिसी
  • लेटरहेड पर बैंक फोटो के साथ हस्ताक्षरित पत्र
  • लेटरहेड पर, एक पंजीकृत कंपनी द्वारा जारी फोटोग्राफ के साथ एक हस्ताक्षरित पत्र
  • लेटरहेड पर, किसी मान्यता प्राप्त शैक्षिक निर्देश द्वारा प्रदान की गई तस्वीर के साथ एक हस्ताक्षरित दस्तावेज़
  • एनआरईजीएस जॉब कार्ड
  • शस्त्र लाइसेंस
  • पेंशनभोगी कार्ड
  • स्वतंत्रता सेनानी कार्ड
  • किसान पासबुक
  • सीजीएचएस/ईसीएचएस कार्ड
  • लेटरहेड पर, एक सांसद, विधायक, राजपत्रित अधिकारी या तहसीलदार एक तस्वीर के साथ पते का प्रमाण पत्र जारी करते हैं।
  • ग्राम पंचायत प्रमुख या उसके समकक्ष प्राधिकारी आयकर निर्धारण के लिए पते का प्रमाण पत्र (ग्रामीण क्षेत्रों के लिए) आदेश जारी करते हैं
  • वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र
  • पंजीकृत बिक्री/पट्टा/किराया समझौता
  • डाक विभाग द्वारा जारी फोटो युक्त पता कार्ड, राज्य सरकार द्वारा जारी फोटो युक्त जाति एवं निवास प्रमाण पत्र। विभिन्न राज्य/केंद्रशासित प्रदेश सरकारों/प्रशासनों द्वारा जारी विकलांगता आईडी कार्ड/विकलांग चिकित्सा प्रमाण पत्र
  • गैस कनेक्शन बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)
  • जीवनसाथी का पासपोर्ट
  • माता-पिता का पासपोर्ट (नाबालिग के मामले में)
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जन्मतिथि का प्रमाण दस्तावेज़

  • जन्म प्रमाणपत्र
  • मार्कशीट/प्रमाणपत्र
  • एसएसएलसी पुस्तक/प्रमाणपत्र
  • पासपोर्ट
Official websiteClick here

FAQ

क्या मैं नए आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूँ?

आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आधार कार्ड, जिसे ई-आधार कार्ड के रूप में जाना जाता है, के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। आधार कार्ड आवेदन के लिए पहला कदम पास में एक नामांकन केंद्र की खोज करना है। नामांकन केंद्र ढूंढने के बाद व्यक्ति ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकता है।

क्या मैं दूसरे आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूँ?

हाँ। अपना आधार डाउनलोड करने और प्रिंटआउट प्राप्त करने के लिए आप UIDAI द्वारा संचालित किसी भी आधार सेवा केंद्र पर जा सकते हैं।

क्या मैं घर पर आधार कार्ड का नाम बदल सकता हूँ?

आप छोटे-मोटे बदलाव ऑनलाइन कर सकते हैं, लेकिन पहले नाम सहित जटिल बदलावों के लिए आपको आधार सेवा केंद्र यानी पंजीकृत अद्यतन केंद्र से संपर्क करना होगा।

बिना प्रमाण के मुझे आधार कार्ड कैसे मिल सकता है?

निवासी पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के रूप में कोई भी स्वीकृत दस्तावेज ला सकते हैं। यदि कोई निवासी पहचान का दस्तावेजी प्रमाण या पते का प्रमाण प्रदान करने में असमर्थ है, तो उन्हें पूर्व-नामित “परिचयकर्ता” के माध्यम से नामांकित किया जा सकता है, जिसे रजिस्ट्रार या क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा पहचाना और अधिसूचित किया जाता है।

आधार कार्ड में नाम परिवर्तन के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

अपने आधार कार्ड पर अपना उपनाम बदलने के लिए आप निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई भी जमा कर सकते हैं: पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, विवाह प्रमाण पत्र, या पैन कार्ड।

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